Friday, June 25, 2021

दूरदर्शी, मेरे पिता श्री गिल्लू राम जी

ादर्स डे पर मेरे पिता को मेरी श्रद्धांजलि २१ जून, २०२१ दूरदर्शी, मेरे पिता श्री गिल्लू राम जी (उनकी 51वीं पुण्यतिथि 21 जून 2021 को है) द्वारा संकलित: इ. हेम राज फौंसा मेरे पिता स्वर्गीय श्री गिल्लू राम एक अनपढ़ लेकिन दूरदर्शी व्यक्ति थे। कड़ी मेहनत, परिवार और दलित समाज के प्रति प्रतिबद्धताओं के साथ अपनी दृष्टि के कारण उन्होंने जीवन भर कड़ी मेहनत की और देखा कि उनकी नीची जाति का तुकमा उनके बाल बच्चे की प्रगति के रास्ते को बाधित नहीं करता है। मेरी माता स्वर्गीय गुल्लन देवी भी अनपढ़ लेकिन शिष्ट, परिश्रमी, सहयोगी और बुद्धिमान थीं। मेरा पैतृक स्थान वर्तमान तहसील और जिला सांबा में ग्राम रायपुर था। मेरे परिवार के पास रायपुर में जमीन थीं । मेरे परदादा सुंदर दास पुत्र श्री. मल ने अपनी कृषि भूमि पर खेती की और पीने के पानी के स्रोत के रूप में उपयोग के लिए और सिंचाई के प्रयोजनों के लिए भी एक कुआं बनाया था। यह कुआं अभी भी है लेकिन वीरान है। मुझे बताया गया है कि मेरे दादा-दादी श्री कश्मीरी लाल व श्रीमती मालती, सपुत्र श्री सुंदर दास ने रायपुर गांव छोड़ दिया था न हीं उन्होंने किसी को बताया था। कुछ लोग कहते हैं कि एक ज्योतिषी पंडित ने उन्हें यह कहकर गाँव छोड़ने के लिए डरा दिया कि यदि वे अपना निवास स्थान नहीं बदलते हैं तो उन्हें कोई संतान नहीं होगी। भाग्य बताने वाले का छिपा हुआ आदर्श वाक्य उनकी जमीन हड़पना हो सकता है। बाद में कश्मीरी लाल द्वारा छोड़ी गई भूमि , गुर्जरों और ब्राह्मण जोतने वालों के बीच भूमि अधिग्रहण को लेकर विवाद छिड़ गया। उस विवाद के परिणामस्वरूप 1945-47 में कुछ समय पूर्व गुर्जर भूमि जोतने वालों द्वारा कश्मीरी लाल के आश्रितों का पता लगाया गया। कश्मीरी लाल रात में रायपुर से गांव पाटली, तहसील शकरगढ़, जिला गुरदासपुर में प्रवास करने के लिए चले गए। वर्तमान में यह गांव पाकिस्तान में आता है। वहां प्रवास करने का आकर्षण यह था कि उनके कुछ रिश्तेदार वहां रह रहे थे। लेकिन इस तथ्य को उनके द्वारा जीवन भर छुपा कर रखा गया था, यह अत्याचारी राजस्व अधिकारियों के डर के कारण हो सकता है जो उन्हें भूमि के लिए भू-राजस्व के लिए परेशान कर सकते हैं जो उन्होंने पीछे छोड़ दिया था। प्रवासन के तथ्य 1945-47 के आसपास तब सामने आए जब गुर्जर और रायपुर में कश्मीरी लाल की भूमि पर रहने वाले ब्राह्मणों के बीच भूमि विवाद छिड़ गया। ब्राह्मण गुर्जरों को परेशान कर रहे थे और उन्हें अपने अधीन कश्मीरी लाल की भूमि से बेदखल करने की धमकी दे रहे थे। गुर्जर परिवार ने हमें हमारे वर्तमान गांव पाखरी, तहसील सांबा और जिला जम्मू (अब सांबा) में खोजा। तब तक मेरे दोनों दादा-दादी की मौत हो चुकी थी। रायपुर भू-स्वामित्व का कागज़ तैयार कराया गया जिससे कश्मीरी लाल का स्वामित्व स्थापित हो गया। राजस्व विभाग में कश्मीरी लाल के आश्रितों को भूमि की बहाली के लिए दावा करने से पहले, 1947 में विभाजन की उथल-पुथल मच गई। इसने मेरे परिवार को आगे की कार्रवाई को रोकने के लिए मजबूर किया। हालाँकि इस रिकॉर्ड ने मेरे पिता और अन्य लोगों को रायपुर भूमि रिकॉर्ड के आधार पर जम्मू-कश्मीर राज्य का स्थायी राज्य विषय प्राप्त करने में सक्षम बनाया। १९४७ के बाद आंशिक शांति के वर्षों की वापसी के बाद भी रायपुर गांव लंबे समय तक वीरान रहा। मेरे पिता अपने बड़े भाई श. टिल्लू राम और उनकी तीन बहनें, केसरी, शाहनी और गुल्लन सभी का जन्म और शादी हो चुकी थी, जबकि परिवार पाटली में था। मेरे पिता की लंबाई 6 फीट से अधिक थी, मजबूत शरीर के साथ उनका रंग गोरा था। हमारे परिवार को मेरी दादी के भाई द्वारा मोरी दरवाजा (गेट) लाहौर, अब पाकिस्तान में एक दुकान का कब्जा सौंप दिया गया था, जो दुकान में अपने मोची की काम कर रहा था। तो मेरे पिता और ताया जी दोनों बारी-बारी से लाहौर जूता मरम्मत की दुकान में काम करते थे। उन्होंने काफी पैसे कमाए इसलिए उनकी वित्तीय स्थिति आरामदायक थी। अपने समुदाय के कल्याण के लिए उनकी चिंता पूर्ति के अनुसार, उन्होंने लगभग 20 जूतों की मरम्मत और पॉलिश करने वाले कैरी बॉक्स बनाए थे। ये बक्से उन लोगों को मुफ्त दिए गए जो पहली बार किसी काम के लिए उनके पास आए थे। मुझे मेरे पिता ने बताया था कि कभी-कभी उनके साथ तीस- पैंतीस व्यक्ति रहते थे। वे सभी शहर में दिन में पैकमैन (फेरी-वाला) के रूप में काम करते थे और दुकान में रखे रसोई घर में भोजन करते थे। एक व्यक्ति प्रतिदिन काम से छुट्टी लेता था और बारी-बारी से भोजन तैयार करता था। इस तरह मेरे पिता और ताया जी ने अपने परिवारों के लिए आजीविका कमाने वाले कई लोगों को काम करने के साधन उपलब्ध कराए। ऐसे व्यक्तियों में से कुछ उनके रिश्तेदार थे, और अन्य केवल ज्ञात व्यक्ति थे, लेकिन सभी दरिद्र, भूमिहीन, बेरोजगार थे। यह वास्तव में असहायों के लिए एक बड़ी मदद थी। केवल मानव हृदय वाले दूरदर्शी व्यक्ति ही ऐसे सामुदायिक देखभाल कार्य कर सकते हैं। मेरे परिवार के सभी बुजुर्गों में शिक्षा की बड़ी लालसा थी, क्योंकि उन्होंने लाहौर में पढ़े-लिखे व्यक्तियों को उच्च पदों पर आसीन और जीवन की सभी सुख-सुविधाओं को प्राप्त करते देखा था। मेरे दादाजी अपने सबसे बड़े दो पोते (अकलू उर्फ चरण दास और चार्तु राम) को अपने गांव पाटली से कुछ दूरी पर रोजाना स्कूल ले जाते थे। मुस्लिम मौलवी शिक्षक दलित बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलाने में उदार थे। मेरे दादाजी तब तक बाहर रहते थे जब तक बच्चे स्कूल में पढ़ रहे होते। स्कूल के बाद वह उन्हें कभी-कभी अपने कंधों पर उठाकर सुरक्षित घर वापस ले आते। लोगों ने उनको अपने पोते को ले जाने के लिए ताना मारा क्योंकि राम और लक्ष्मण दोनों को अहिरावण से मुक्त कराने पर भगवान हनुमान ने ले लिया था। ग्राम राम लीला अधिनियम में गांव के लोगों ने अहिरवा के दृश्य देखे थे। रावण के भाई अहिरावण उर्फ महिरावण, एक राक्षस, राम और लक्ष्मण को अपने देवता के लिए बलिदान करने के लिए पाताल लोक में ले गए थे। लेकिन हनुमना ने अहिरावण को मार डाला और दोनों भाइयों को अपने कंधों पर उठाकर सुरक्षित वापस ले आए। अहिराना कहानी कृतिवासी रामायण में दर्ज है और 1940 में एक तेलुगु में फिल्माई गई थी। कश्मीरी लाल भी शायद अपने परिवार के निरक्षर शैतान को मारने के लिए कृतसंकल्प थे। उनकी यह इच्छा लगभग चार दशकों के बाद सफल हुई जब उनके सभी वंशज शिक्षित हो गए। पटली गाँव में ब्राह्मण आबादी का प्रभुत्व था और बेगार (मजदूरी के भुगतान के बिना काम) बड़े पैमाने पर था। एक ब्राह्मण ने झगड़ा किया और मेरे पिता को समय पर मुफ्त में काम पूरा नहीं करने के लिए गाली दी। काम एक (FALLAH) बैलों द्वारा खींची गई एक युक्ति बनाना था, जो गेहूं की फसल की कटाई को कुचलने के लिए पौधे की भूसी से अनाज को अलग करने के लिए था। फलाह एक कांटेदार कठोर लकड़ी के पेड़ की शाखाओं और जंगली झाड़ियों (सरकंडा) से बनाया गया था। मेरे पिता ने मुझे बताया कि देरी जानबूझकर नहीं की गई थी, लेकिन कई अन्य किसानों ने भी इस तरह के फलाह के लिए कहा था और वे सभी जल्दी में थे। मेरे पिता ने ब्राह्मण किसान को बुरी तरह पीटा। शाम का समय था जब हाथापाई हुई। हाथापाई के बाद मेरे पिता अपने ससुराल वालों के पास भागे, जो जम्मू के तहसील सांबा जिले के पाखरी गांव में थे, जो उस समय एक रियासत में था । मेरे पिता शारीरिक रूप से मजबूत और मानसिक रूप से हमेशा सतर्क थे। उसने हमें बताया कि एक बार जब वह लाहौर से घर लौट रहा था, तो उसकी ट्रेन देर रात गुरदासपुर स्टेशन पर पहुंच गई। उन्हें उस रात रेलवे प्लेट फॉर्म पर रुकना पड़ा। इसलिए उसे एक लकड़ी के बेंच पर लेटना पड़ा । एक पिक पॉकेट ने उसे सोते हुए ले लिया, इसलिए मेरे पिता के सिर की ओर पैर करके साथ उसी बेंच पर लेट गया। मेरे पिता ने धीरे-धीरे अपना पैर पिक पॉकेट की ठुड्डी के नीचे मारा और गहरी नींद के दौरान शरीर को आराम देने का नाटक करते हुए इसे जबरदस्ती दवाया । पिक पॉकेट जोर से रोया और खाली हाथ भाग गया। मेरे पिता ने मेरे नाना जी (फग्गू राम), एक मध्यम भूमि स्वामी से कहा कि वह जमीन खरीदना चाहते हैं और पाटली गांव को हमेशा के लिए छोड़ देना चाहते हैं। विक्रेय कृषि भूमि की खोज की गई। एक ब्राह्मण परिवार ने गांव पाखरी में 10 एकड़ (लगभग 4 हेक्टेयर) कृषि भूमि लगभग तीन हजार रुपये में बेचने पर सहमति व्यक्त की। 1927 की बात है। उन दिनों यह बहुत बड़ी बात थी और चमार परिवार द्वारा ब्राह्मणों से जमीन खरीदने की पूरी खबर एक जंगल की आग की तरह तरह फैल गई। जमीन के लिए कुछ अग्रिम राशि का भुगतान किया गया था। जब वे बिक्री विलेख की तैयारी कर रहे थे, तो यह ज्ञात हो गया कि राज्य का स्थायी निवास सर्टिफिकेट है। स्टेट सब्जेक्ट सर्टिफिकेट की जरूरत थी, जो उनके पास नहीं था और न ही मौजूदा हालात में जल्दी मिलने की कोई उम्मीद थी। अतः ग्राम कौलपुर के श्री धन्नू राम पुत्र वधावा एवं केसरी के नाम भूमि क्रय/विक्रय विलेख पंजीकृत कराया गया। श्री धन्नू राम गिल्लू राम की बड़ी बहन केसरी के पुत्र थे । मुझे बताया गया कि एक रुपये के चांदी के सिक्कों में दो हजार और दो सौ रुपये की बिक्री विलेख के रूप में तहसीलदार सांबा के सामने भुगतान के लिए घोड़े की पीठ पर सांबा ले जाया गया। पैसे की गिनती सांबा तहसील के कल्ली गांव के जैलदार ने की थी. उन्होंने चांदी का एक भी सिक्का नकली नहीं पाया, यह कहते हुए कि उनकी कमाई 100% ईमानदार थी।इस तरह पूरा परिवार नई जगह पाखरी में चला गया। सिंचाई के लिए एक कुआँ भी खोदा गया था, इसलिए हमारी खेती अच्छी तरह से चल रही थी। मेरे बड़े भाई चतुर राम और चचेरे भाई चरण दास की शिक्षा रामगढ़ सरकारी प्राथमिक विद्यालय में छठी कक्षा पास होने तक जारी रही। उन्हें स्कूली शिक्षा छोड़नी पड़ी क्योंकि इलाके में छठी कक्षा से आगे कोई स्कूल नहीं था। दोनों लाहौर में काम करने लगे। हालाँकि वे दस रुपये या उससे अधिक के मासिक वेतन पर पटवारी या स्कूल शिक्षक के रूप में सेवा में शामिल होने के योग्य थे, लेकिन वे लाहौर में काम करना पसंद करते थे जहाँ वे आसानी से मासिक लगभग तीस रुपये कमाते थे। मेरे दादाजी का ९५ वर्ष की आयु में निधन हो गया और कुछ वर्षों बाद दादी की मृत्यु हो गई लेकिन १९४७ की उथल-पुथल से पहले। दादी आंख में किसी समस्या के कारण वह अंधी हो गई थी। तो उसका बुढ़ापा दर्दनाक था। पिता और उसका भाई दोनों अलग-अलग रहते थे। मेरे ताया जी के तीन बेटे थे (चरणदास, थंडू राम और कर्मो, कर्मो जल्दी मर गए, दो बेटियां सरो और कौशल्या)। मेरे पिता और ताया की सभी संतानों में से केवल तीन (जबरो राम, मैं और कौशल्या देवी) जीवित हैं। कौशल्या जम्मू के कुंजवानी में रहती हैं। हमारे परिवार आज भी हमारी पुश्तैनी जमीन पर खेती करते हैं। मेरे परिवार के हिस्से के रूप में मेरे पास जमीन का एक टुकड़ा भी है। मेरे पिता पर एक दुर्भाग्य तब आया जब मेरी माँ की मृत्यु 194-42 के आसपास हुई, अपने पीछे चार बेटे और दो बेटियां (चत्रु राम, जबरो राम, हेम राज और मेरा सबसे छोटा भाई, जो बचपन में मर गया, बहन गयानो देवी और पुन्ना देवी) को छोड़ गई थी। मेरा सबसे छोटा भाई मेरी माँ की मृत्यु के कुछ महीने बाद तक ही जीवित रहा। मेरी मां की मृत्यु प्रसव संबंधी समस्याओं के कारण हुई थी। मैं भी इतना छोटा था कि मुझे अपनी मां के बारे में कुछ भी याद नहीं है। मेरे बड़े भाई चतुर राम और बहन जियानो देवी, हालांकि विवाहित थे लेकिन युवा होने के कारण अपने पिता के साथ परिवार का बोझ साझा करने में असमर्थ थे। जब मेरी बहन अपने ससुराल गई, तो मेरी भाभी श्रीमती विद्या देवी (अब ९० वर्ष से अधिक उम्र की) बहुत छोटी थीं, घर की जिम्मेदारियों को स्वतंत्र रूप से निभाने में असमर्थ थीं। इसलिए गिल्लू राम को अपने परिवार का संकट सहना पड़ा। कई रिश्तेदारों ने मेरे पिता को दोबारा शादी करने का सुझाव दिया क्योंकि परिवार की जिम्मेदारियों को अकेले निभाना मुश्किल था। लेकिन उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि उन्हें भाग्य पर विश्वास है। अब उसे अपनी क्षमता के अनुसार अपने बच्चों का लालन-पालन करना चाहिए। उन्होंने जमीन की जुताई से लेकर खाना पकाने तक, आटा पीसने के लिए चक्की (चक्की) पर काम करने, जानवरों को पालने तक की सभी पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाया। लेकिन उसने यह सब पूरे जोश और जिम्मेदारी के साथ किया और उसके चेहरे पर कोई पछतावा नहीं था। मेरे भाइयों और बहनों ने अपनी क्षमता के अनुसार उनकी पूरी मदद की। मेरा परिवार अभी भी मेरी माँ की मृत्यु से उत्पन्न समस्याओं से जूझ रहा था, फिर 1947 के विभाजन की उथल-पुथल बम के गोले की तरह आ गई। हमारे घर सहित पूरे गांव को पाकिस्तानी हमलावरों ने जला दिया, कुछ लोगों की हत्या कर दी गई और उनके द्वारा संपत्ति लूट ली गई। कंडी बेल्ट में सुरक्षा के लिए लोग गांव से निकलकर ऊंचाई वाले इलाकों में गए। पठानकोट के नीचे जम्मू नेशनल (एनएचआईए, तब कोई नहीं) जम्मू प्रांत में गिरने वाले सभी क्षेत्र बंजर हो गए, फसलें नष्ट हो गईं, घर जल गए, पशु धन सहित संपत्ति लूट ली गई और कई लोग मारे गए।, जिससे लोगों को बहुत नुकसान हुआ। पास के एक गांव पलौता में एक आर्य समाजी चमार जाति महात्मा जियागोपाल गिरि (गद्दी नसीन पलौता साहिब) अपने शिष्यों के साथ तलवारों से काटे गएथे । पठानकोट और जम्मू के बीच कोई सड़क संपर्क नहीं था। पठानकोट और जम्मू के बीच हर मौसम में सड़क मार्ग उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण का काम युद्ध स्तर पर शुरू किया गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण पर श्रम कार्य ने लोगों को जीवित रहने का साधन प्रदान किया, जो कि गांवों से उखड़ गए। हमें कामिला, डागोर, सांबा गाँवों में शरण लेनी पड़ी और उन गाँवों के उच्च जाति के लोगों की जातिगत घृणा के साथ-साथ बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कई उखड़े हुए परिवार पास के पंजाब राज्य में चले गए। मेरे परिवार ने भी पंजाब जाने का फैसला किया। मैं मुश्किल से 6-7 साल का था और मुझे सांबा से पठानकोट तक पैदल ही जाना पड़ता था। हमने पहली बार पठानकोट में रेलवे कोच देखा। हम बेहरामपुर पहुँचे और गाँव पिंडी रंगरान में अस्थायी रूप से बस गए। यहाँ से हम अस्थायी रूप से बेहरामपुर शहर चले गए और फिर वड्डा सलीमपुर (गुरदासपुर से डेरा बाबा नानक रोड तक), अंत में हम गाँव कोटली शाह पुर में बस गए। ये सभी गांव गुरदासपुर के आसपास के इलाके में स्थित हैं। मेरा परिवार वहां खेत मजदूर के रूप में काम करता था और जूता बनाने (देसी जुट्टी) का काम भी करता था। मैं एक मुल्खा सिंह जाट जमींदार, लेकिन एक घातक शराबी विधुर के जानवरों को पालने और देखभाल करने में लगा हुआ था। उसने हमें अपने घर के परिसर में रहने की जगह प्रदान की थी, जिसे पहले एक मुस्लिम बुनकर ने पाकिस्तान जाने के लिए खाली कर दिया था । जानवरों की देखभाल करना मेरी स्कूली शिक्षा यहीं से शुरू हुई। मुझे ज़ायोरा छत्रन प्राथमिक स्कूल में भर्ती कराया गया था। । लेकिन जल्द ही पास के गांव वर्सोला में एक स्कूल खोला गया। गांव का गुरुद्वारा स्कूल भवन भी था। मैंने वरसोला में नए स्कूल में प्रवेश लिया। स्कूल के समय में मेरे सामने अस्पृश्यता संबंधी कई समस्याएं थीं। एक ब्राह्मण लड़के सोमनाथ के कहने पर सभी जाट लड़कों ने दोपहर का भोजन यह कहकर फेंक दिया कि उनके साथ मेरे स्पर्श ने उनका भोजन दूषित कर दिया है। मैंने अपना दोपहर का भोजन भी यह कहकर फेंक दिया कि उन्होंने भी मेरा दोपहर का भोजन खराब कर दिया है। स्कूल में हेड मास्टर के सामने मामले का खुलासा करने पर, जो कि एससी से था, उसने अच्छी पिटाई की। ग्राम पंचायत ने मुझे स्कूल से दूर रखने और मुल्खा सिंह के जानवरों की देखभाल करना जारी रखने के लिए मेरे पिता को कुछ मासिक अनाज भुगतान करने का वादा भी दिया। एक ग्राम पंचायत को बुलाया गया और मेरे पिता ने मुझे स्कूल से नहीं निकालने पर सज़ा देना की धमकी दी। लेकिन मेरे पिता ने मेरी पढ़ाई और भविष्य के लिए यह सब ठुकरा दिया। जाट स्कूल जाने वाले लड़कों ने मुझे पीट-पीट कर भी मारा, ताकि मुझे स्कूल छोड़ने के लिए डरा सके। जाट स्कूल जाने वाले लड़कों ने मुझे पीट भी दिया ताकि मुझे स्कूल छोड़ने के लिए डराया जा सके, लेकिन अपने पिता के समर्थन के कारण मैं अपनी पढ़ाई से पीछे नहीं हटा। मेरे बड़े भाई श्री जबरो राम का विवाह सीता देवी और हमारी बहन पुन्ना देवी से श्री भल्ला राम के साथ दुल्हन विनिमय पुराने रिवाज पर हुए । मेरे पिता एक मेहनती कार्यकर्ता होने के साथ-साथ घटनाओं के अच्छे योजनाकार थे और सख्त आर्थिक अनुशासन रखते थे। सर्दियों का समय कठिन था क्योंकि क्षेत्र में कोई उद्योग नहीं था, कुछ लोगों को किसानों के साथ दो समय के भोजन या कुछ अनाज पर श्रमिक रोजगार मिला। हमारे पड़ोस में दो जाट भाइयों ने गेंहू की फसल काटते समय मेरे पिता से पूछा कि उन्होंने छह महीने की सर्दी किस तरह गुजारी। उन्होंने बताया कि किसान होने के नाते उनके पास बहुत सारे संसाधन हैं, लेकिन फिर भी सर्दी की कड़ी चुभन महसूस होती है। आपके पास 6-7 सदस्यों का एक परिवार है जो सर्दियों के कठिन समय का आप प्रबंधन करता है। मेरे पिता ने अपना पर्स निकाला और किसान को दिया, चेक करो कि उसके पास कितनी रकम है। चेक करने पर पर्स में 35 रुपये मिले। फिर मेरे पिता ने समझाया, उसने 18/- रुपये के जूते बनाने के लिए संसाधित जानवरों की खाल लाया, पूरे सर्दियों में काम किया और अंत में 35/- रुपये की बचत हुई, यह एक कुशल कार्यकर्ता का मूल्य है, अगर वह चीजों पर प्रतिबंध लगाता है अच्छी तरह से आपनी गतिविधियों की योजना बनाता है । 1950-51 के आसपास मेरे पुराने गांव पाखरी के इलाके में लोग गांव लौटने लगे और आसपास के पाकिस्तानी रात के लुटेरों से लगातार परेशान होने के बावजूद खेती की गतिविधियां शुरू कर दीं। मेरे पिता और ताया जी भी वापस आ गए और वहीं रहने लगे और कृषि भूमि का पुनर्विकास करने लगे। गांव की किलेबंदी कर दी गई थी और पाक नाइट लुटेरों से गांव की रक्षा के लिए अधिकारियों द्वारा गांव की सेना के सेवानिवृत्त व्यक्तियों को 303 मार्क राइफलें भी आपूर्ति की गई थीं। हमारा परिवार वापस पाखरी शिफ्ट हो गया। मैंने पढ़ने के माध्यम के रूप में पंजाबी के साथ तीसरी कक्षा उत्तीर्ण की थी। मैं केवल पंजाबी जानता था, जबकि जम्मू में स्कूल में हिंदी और उर्दू भाषा मुख्य विषय थे। मैंने घर पर थोड़ी-बहुत हिंदी पढ़ी थी, जो मेरे बचाव में आई और हिंदी विषय लिया। मैंने घर पर उर्दू का अध्ययन किया और जल्द ही उसमें पढ़ना और लिखना प्राप्त विशेषज्ञता कर लि। वित्तीय समस्याओं सहित कई कठिनाइयाँ आईं लेकिन मेरे पिता ने मुझे हमेशा अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया, चाहे कुछ भी हो जाए। छठी कक्षा में मेरा स्कूल मेरे गाँव से ७ मील दूर था। कई बार हमें पाकिस्तान की परेशानी के कारण गांव खाली करना पड़ा। 1957 में जब जम्मू-कश्मीर का संविधान लागू हुआ, तो पूरा क्षेत्र निवासी परेशान हो गए और लोग ऊंचे स्थानों पर चले गए। २६ जनवरी १९५७ को मैं अपने परिवार से घर में अकेला था। मेरे भाई को इस दिन अपने पहले पुत्र अशोक कुमार का आशीर्वाद मिला था। सीमा संकट के कारण मेरी भाभी सीता देवी मेरे गांव से दूर कंडी गांव गुराह सलाथियान गई थीं, जहां पिता की बहन का परिवार रहता था। 1956 में उच्च जाति के लोगों और अधिकारियों द्वारा उन्हें आवंटित भूमि से बेदखल करने सहित ज्यादतियों के खिलाफ तहसील हीरानगर (कठुआ) के ग्राम छन अरोरियन में जम्मू-कश्मीर दलित जातियों का एक आंदोलन चलाया गया। संगठन के मुखिया हरिजन मंडल और नेता स्वर्गीय बाबू मिल्खी राम थे, जो बाद में एमएलए bhi थे। आमरण अनशन शुरू हो गया था, जो 10 दिनों तक चला। दलित समाज से आंदोलन की सफलता के लिए हर संभव मदद करने की अपील की गई। मेरे पिता ने हमारे गाँव से नकद और राशन का दान लिया और छ अरोरिया को पैदल ले गए, मेरे गाँव से 40 किलोमीटर से अधिक दूर है। इससे पता चलता है कि मेरे पिता का अपने समुदाय के कल्याण और समाज के साथ सहयोग के लिए दृढ़ संकल्प था। मैंने अपने गांव के छोटे बच्चों में एक प्रदर्शन की व्यवस्था की जिसके लिए गांव नंबरदार से मारपीट की गई। मैं अपने क्षेत्र का पहला नागरिक था जिसने 1957 में एक युवा शिविर में कश्मीर घाटी जाने के लिए हिमालयी बनिहाल चोटी को पार किया था। तब जवाहर सुरंग बनिहाल नहीं आया था। हमारे युवा शिविर के छात्रों ने पूरी घाटी का दौरा किया। मुझे अपने परिवार से बराबर का समर्थन मिला, जिसने मुझे कश्मीर घाटी को छात्र के रूप में देखने में सक्षम बनाया, घाटी के दौरे के लिए ५०/- रुपये दिए। कई अन्य छात्र गरीबी के कारण खर्च नहीं कर सकते थे और मैंने पड़ोसी गांव केसो से दो का समर्थन किया। इस दौरे की व्यवस्था में श्री बाबू परमानंद (बाद में हरियाणा के राज्यपाल), जो रामगढ़ हाई स्कूल में शिक्षक थे, ने उत्साहजनक भूमिका निभाई। मैंने १९५९ में मैट्रिक पास किया और अपने गांव के इतिहास में मैट्रिकुलेट होने वाला दूसरा व्यक्ति बन गया। मैट्रिक की परीक्षा में मैं अपने विद्यालय में प्रथम आया। मुझे जी.जी. एम. Science महाविद्यालय जम्मू में शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कॉलेज जहां से मैंने नॉन मेडिकल विषयों के साथ इंटरमीडिएट (एफएससी, विज्ञान संकाय) पास किया। कई बार मेरे भाई ने मुझे अपनी पढ़ाई के खर्च को पूरा करने के लिए, और अनाज बेचने के लिये दिया। अब यहां से मेरे लिए सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक के लिए क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज श्रीनगर में शामिल होने का अवसर आया। मुझे कॉलेज की फीस और अन्य फीस के लिए करीब आठ सौ रुपये चाहिए थे। मेरे पिता और मेरे भाई जबरो राम ने मुझे प्रोत्साहित किया कि मैं अवसर न गंवाऊं। वे अपनी पूरी ताकत से मेरी पढ़ाई का खर्चा उठाएंगे। उन्होंने तरोड़ गांव के एक पंडित जी से और कौलपुर के मेरे भाई धनु राम से छह सौ रुपये उधार लिए, दोनों ने तीन-तीन सौ रुपये दिए। यह पैसा बाद में उन्हें आसान किश्तों में लौटा दिया गया। उनकी कृपा जीवन भर प्रार्थनाओं के साथ जानी जाएगी। दोनों की अब मौत हो चुकी है। मैं REC(Now NIT) में शामिल होने से पहले अपने ताया जी को देखने गया और उनसे आशीर्वाद मांगा। उसने अपनी सफेद पगड़ी की ओर इशारा करते हुए मुझसे कहा "जाओ, बेटा जाओ, मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ। लेकिन देखो मेरी सफेद पगड़ी किसी अन्य रंग के किसी भी छींटे से खराब न हो जाए तुम्हारे किसी अवांछित कृत्य के कारण: "यह मेरी उनसे आखिरी मुलाकात थी क्योंकि सर्दियों की छुट्टियों पर घर लौटने से पहले उनकी मृत्यु हो गई थी। लेकिन उनके उपदेशात्मक शब्द अभी भी मेरे कानों में गूंज रहे हैं। परिवार के अन्य सदस्यों की सहायता से मेरे पिता के बलिदान और कठिनाइयों से, मैंने जम्मू-कश्मीर राज्य (अब यूटी) के इतिहास के पहले दलित (SC,OBC) स्नातक अभियंता होने का गौरव अर्जित किया, जब मैंने १९६६ में इस परीक्षा को पास किया। जम्मू-कश्मीर में एसटी में ऐसे मुसलमान शामिल हैं जिनके पास पहले भी कई इंजीनियर थे। मेरे पिता साफ-सुथरी आदतों वाले व्यक्ति थे और सभी नशीले पदार्थों से दूर रहते थे। उन्हें डेयरी उत्पाद बहुत पसंद थे। हम कृषि कार्यों के लिए बैलों के अलावा दूध देने वाली गाय और भैंस रखते थे। एक बार ऐसा हुआ था, जब मेरे पिता लाहौर से आए (पूर्व 1947) और सभी गायों को सूखा पाया। उसने उसी दिन एक भैंस खरीदी और शाम को हमने दूध पिया। वह एक नियमित हुक्का (हबल-बबल) धूम्रपान करने वाला था। जब मेरे दोनों भाइयों और उनके परिवार के परिवार ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सिद्धांत पर शाकाहार अपनाया, तो मेरे पिता ने 60-65 वर्ष की आयु में तुरंत हुक्का पीना छोड़ दिया। मैं जुलाई 1967 में सेवा में शामिल हुआ। मेरे पिता की दूरदृष्टि, परिवार को शिक्षा के लिए उनकी लालसा ने लाभांश दिखाया है। वर्तमान समय में उनकी संतानों में से लगभग डेढ़ दर्जन इंजीनियर हैं, जिनमें से कुछ स्नातकोत्तर और एमबीए योग्यता और अन्य योग्यता के साथ हैं। इस महान आत्मा के दो पोते, जिनके पास खुद स्कूल जाने का सपना देखने का कोई मौका नहीं था, शिक्षा और सेवा के लिए सात समुद्र पार कर चुके हैं, अब यूएसए और कनाडा में हैं। मैं अपनी पत्नी सविता के साथ दो बार 2007,2013 में टूरिस्ट वीजा पर अमेरिका भी गया हूं। मेरे पिता भी मेरे भाइयों के साथ राधा स्वामी सत्संग डेरा ब्यास गए थे। एक यात्रा पर उन्होंने नाम मान की उत्तेजना के लिए आवेदन किया। डेरा ब्यास की यह उनकी अंतिम यात्रा थी। उसे वह मिल गया। घर लौटते समय वह मेरी बहन सहित अपने सभी रिश्तेदारों से मिला। मुझे पता है कि वह हमारे रिश्तेदारों से मिलने के लिए घर से बाहर जाता था, जो मेरे गांव से अमृतसर तक फैल गया था। वह आम तौर पर पैदल ही जाता था, क्योंकि रिश्तेदार मुख्य सड़क से दूर गांवों में थे। हमारे गांव रामगढ़, चक सलारिअन के पास के गांव में राधा स्वामी सत्संग में वे नियमित रूप से शामिल होते थे। १९७० में मेरे पिता को अचानक पेट में दर्द हुआ और उनकी जांच लीवर कैंसर, एक घातक बीमारी की गई। उन्हें जम्मू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह पहले चरण के उपचार से लगभग ठीक हो गया था और हम एक-एक दिन में घर जाने की योजना बना रहे थे और फिर आगे विशेष उपचार के लिए राज्य से बाहर जाने की योजना बना रहे थे। तब मुझे उधमपुर में तैनात किया गया था, लेकिन मैं सेवा कर्तव्यों से छुट्टी लेकर अस्पताल में उनकी नियमित उपस्थिति में था। २० जून, १९७० को उन्होंने मुझे अपनी ड्यूटी पर जाने के लिए कहा। उसने मुझसे कहा कि वह ठीक है और हमारे गांव जाने से पहले मुझे कुछ दिनों के लिए अपने कर्तव्यों में शामिल होना चाहिए। मैं उसी दिन उधमपुर गया था। लेकिन अगली सुबह मुझे एक टेलीफोन कॉल आया, जिसने मुझे अपने जीवन का सबसे बड़ा झटका देने वाला झटका दिया। मेरे पिता का २०-२१ जून १९७० की रात के दौरान अस्पताल में निधन हो गया था। जब उन्होंने अंतिम सांस ली तो मेरे भाई जबरो राम उनके बिस्तर के पास थे । एक नेक आत्मा का अंत 7 अशर 2027 विक्रमी को या 21-06-1970 सुबह हुआ। शाम को हमारे गांव में उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस प्रकार एक ऐसे कोण का अंत हुआ जिसने स्वयं जीवन की सभी असुविधाओं का सामना किया लेकिन अपने परिवार के लिए किसी भी असुविधा के खिलाफ चट्टान की तरह खड़ा था। उन्होंने परिवार में शिक्षा को प्रकाश और सांसारिक सुख-सुविधाओं में लाने का काम किया। उन्होंने पारिवारिक जीवन से निरक्षरता शैतान को दूर भगाने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्हें अपने परिवार के लिए समाज के अलावा यथासंभव सुख-सुविधाएं भी देनी पड़ीं। एक बार जब मेरे गांव के एक आदमी को पता चला कि मैं अमेरिका गया हूं। गाँव में मिलने पर उन्होंने पूछा, अमेरिका कितनी दूर था और यात्रा करना किसी के लिए बहुत परेशानी का सबब रहा होगा। मैंने उनसे कहा कि हालांकि अमेरिका बहुत दूर है लेकिन पाखरी से जम्मू (35 किलोमीटर) तक की यात्रा अमेरिका की यात्रा की तुलना में अधिक कठिन और समय लेने वाली थी। उनके परिवार के सदस्यों ने महाद्वीपों को पार किया क्योंकि हमारे पूर्वजों ने अपने बाल बच्चे के लिए बेहतर भविष्य का सपना देखा था। हम कामना करते हैं उनकी आत्मा को सभी सुख मिले? शब्द 3623 (अंग्रेजी निबंध) दिनांक 20-06- 2021।

No comments:

Post a Comment